प्रार्थना सभा eपोस्टर 19 अगस्त 2019

19 अगस्त 2019 की प्रार्थनासभा की तैयारी हेतु eposter 

☑️Share & Join शैक्षिक समाचार e-poster updates.👇


Created by शैक्षिक समाचार राजस्थान












प्रार्थनासभा_में_इस_पोस्टर_को_लागू_कैसे_करें????


यह e-पोस्टर  प्रतिदिन एक दिवस पूर्व  वेबसाइट पर उपलब्ध हो रहा है। आज हम पुनः इस इस eपोस्टर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को आपसे साझा करेंगे कि कैसे मात्र प्रार्थनासभा को व्यवस्थित करने से आपके विद्यालय के शैक्षिक परिवेश और आपके स्वयं के व्यक्तित्व में गुणात्मक और उल्लेखनीय परिवर्तन संभव है।


【●】छात्रों की उत्कृष्ट तैयारी : यह पोस्टर आपको एक दिन पहले उपलब्ध हो जाता है इससे आपके बच्चों को बेहतर तैयारी करनें का पूरा मौका मिल जाता है। इसके लिए आप कम से कम हर दिन 4 छात्रों को प्रार्थना सभा के प्रस्तुतिकरण आज का शब्द , आज का सुविचार , आज की पहेली , और आज का इतिहास की तैयारी करने के लिए निर्देशित करें।



【●】आज का विशेष आज की प्रश्नोत्तरी एवं आज की कहानी आदि सोपानों का प्रस्तुतिकरण शिक्षकों के द्वारा हो। उस दिन के विशेष में हम एक छोटा सा पैराग्राफ लिखते हैं जो अधिकतर उसी दिन के इतिहास से सम्बंधित होता है। इसी प्रकार से प्रश्नोत्तरी और कहानी भी संक्षिप्त रूप से ही लिखी होती है। ऐसे में शिक्षकों से अपेक्षित है कि वे इनके प्रस्तुतिकरण के पहले इसे पढ़कर और थोड़ी सी तैयारी कर के आएं। इससे उनकी जानकारी भी बढ़ेगी और किसी भी विषय पर बेहतर प्रस्तुतिकरण कर पाने का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।


【●】आज की प्रश्नोत्तरी
  शिक्षक प्रतिदिन छात्रों से आज की प्रश्नोत्तरी का प्रस्तुतिकरण करें और पिछले दिन की प्रश्नोत्तरी से प्रश्न करें।


【●】word of the day 
हर सप्ताह एक विशेष अक्षर से शुरू होने वाले शब्दों को चुना जाता है। उदाहरण के लिए इस सप्ताह सभी शब्द E ई अक्षर से शुरू हो रहे हैं। अगले सप्ताह F से शुरू होंगे।

【●】आज का सुविचार
सुविचार जीवन को सही दिशा देते हैं। अच्छी बातें, अच्छी आदतें, अच्छा व्यवहार जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। शिक्षकों से अपेक्षित है कि प्रार्थनासभा में इन विचारों की अपने शब्दों में परिवेश और दैनिक जीवन के अन्य उदाहरण देकर उनकी व्याख्या अवश्य करें।


【●】आज की पहेली 
ये तो प्रार्थनासभा को रोचकता से भर देती है। इससे उनकी तर्क शक्ति और सोचने विचारने की शक्ति बढ़ती है। बच्चों का आकर्षण सबसे अधिक आज की पहेली से ही होता है।


【●】आज का इतिहास
हम इतिहास में अकसर वैज्ञानिक खोजों या किसी महान विभूति या घटना को शामिल करते हैं। शिक्षकों से हम इस बाबत यह साझा करना चाहते हैं कि प्रारंभिक स्तर पर इतिहास की तिथियां आवश्यक नहीं होतीं मगर इतिहास की वो घटनाएं आवश्यक हैं।

उदाहरण के लिए कल की प्रार्थनासभा में आप #चंद्र_शेखर_आज़ाद और #बाल_गंगाधर_तिलक के बारे में बताएंगे। "अपने शब्दों में"



जब आप उपरोक्त को आदर्श तरीके से विद्यालय में लागू करेंगे और बच्चों के साथ-साथ खुद भी पढ़ना शुरू करेंगे तो आपको भी इसका आनंद आएगा। आपकी जानकारी का स्तर बढ़ेगा। कुछ पुरानी चीजें recall होंगी , कुछ नई चीजें सीखने को मिलेंगी।


【 विशेष नोट】●   eपोस्टर से किसी अन्य की तुलना करना उचित नहीं क्योंकि हमारा उद्देश्य विशेष मकसद के लिए है। आप यदि इसे बेहतर ढंग से अपने विद्यालय में लागू कर पाएं हैं तो अवश्य ही आपको इसके प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ दिखेंगे। 🙏
- हार्दिक पांचाल






☑️ Join  for more activities and daily e-poster updates.

No comments:

Post a Comment