Paisa Kamane Ka 10 Best Tarika - 10 बेस्ट टिप्स ऑनलाइन पैसे कमाने के

पैसे आज हर किसी की जरूरत हैं और हर कोई पैसे कमाना चाहता है और वह पैसे कमाने के हर अवसर का उपयोग करना चाहता है। ऐंसे में ही बहुत सारे अवसर हमें Online भी मिलते हैं।

इसलिए आज हम बात करेंगे सबसे अच्छे Paisa Kamane Ka Tarika के बारे में।  जिससे कि आप Online बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।




Paisa Kamane Ka Idea एक बहुत अच्छा सवाल है और आपको इसका जवाब पता होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता है कि Online Paise Kaise Kamaye तो आपको आज मैं यहीं बताऊंगा।

आज सभी लोगों के पास smartphone, laptop या computer है और वो भी internet के साथ। हम हर काम के लिए Internet का सहारा लेकर अपनी समस्या का हल online करते हैं। ऐंसे में Online हमें अपनी पैसों की समस्या का भी हल आसानी से मिल गया है।

आप Online इतने पैसे कमा सकते हैं कि मैं आपको कोई भी रकम नहीं बता सकता हूँ क्योंकि इसमें आपके पास कोई भी limite नहीं है।

आप जितने अच्छे से Paisa Kamane Ka Idea का इस्तेमाल करेंगे, उन तरीकों पर जितनी अधिक मेहनत करेंगे आप उतने ही अधिक पैसे कमा पाएंगे।

Paisa Kamane Ka Tarika

Paisa Kamane Ka Tarike

Online पैसे कमाने के बहुत से फायदे होते हैं जो कि मेरे द्वारा बताये गए ज्यादातर तरीकों के लिए हैं। जैसे कि

No Investment - यहाँ पर आपको किसी भी तरीके में पैसे लगाने की जरूरत नहीं है। लेकिन कुछ तरीकों में आपको थोड़ी investment (वह भी आपकी मर्जी है) करनी होगी वह भी बहुत कम।

No Limite - आपको यहाँ पर कोई भी ऐंसी limite नहीं है कि आप कितने पैसे कमा सकते हैं। आप जितनी मेहनत करेंगे आप उतने ही अधिक पैसे कमा पाएंगे।




No Need To Go Anywhere - आपको इन तरीकों का उपयोग करने के लिए कहीं भी आने जाने की आवश्यकता नहीं है। आप यह काम अपने घर बैठे कर सकते हैं।

Types Of Ways - यहाँ पर आपके Pocket Money से लेकर लाखों रूपए महीने के तरीके मिल जायेंगे।

Online पैसे कमाने के लिए नीचे बताये गए ज्यादातर तरीकों के उपयोग के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी

Device - आपको इन तरीकों का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Smartphone/Laptop/Computer की जरूरत होगी।

Internet - आपको एक Internet Connection की भी जरूरत होगी।

Patience - आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप धैर्य रखें क्योंकि आपको इन तरीकों से पैसे कमाने में थोड़ा समय भी लग सकता है।

Paisa Kamane Ka Idea - तो अब आप ऑनलाइन Paisa Kamane Ka Tarika के सबसे अच्छे तरीकों के बारे में जान सकते हैं।

यह 2020 के लिए सबसे अच्छे pese kamane ke तरीके हैं




#1. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

जैसा कि आपको मैंने बताया है कि आप Blogging और Youtube से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing का सहारा ले सकते हैं।

Affiliate Marketing ऑनलाइन सबसे अच्छा और सबसे बड़ा Paisa Kamane Ka Tarika है। आप Affiliate Marketing करने के लिए कई चीजों का सहारा ले सकते हैं।


 Affiliate Marketing का मतलब होता है कि आप जब किसी भी कंपनी या व्यक्ति के product को online किसी को refer करना या उसे promote करना और उस company को आपके refer या promotion से जो भी फायदा होता है वह आपको उसमें कुछ हिस्सा देती है।




Affiliate Marketing कई प्रकार के product या types की होती है जैसे कि Amazon (shopping) Affiliate, Travel Affiliate, Hosting Product Affiliate, अदि।

आज ज्यादातर companies के पास उनका affiliate program है जिसको कि आप join करके उनके product को promote करके profit कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing के लिए आपको Blog, या Youtube Channel बनाना होगा जो कि मैंने आपको आगे बताया है। आपको बस किसी भी अच्छे Affiliate Product और उसके लिए Affiliate Network को चुन कर उस Product को promote करना होगा।

Blogging के द्वारा Affiliate Marketing करने के लिए आपको यह steps follow करने होंगे




1.एक अच्छी Website बनायें

2. Website के लिए Topic और Affiliate Network चुनें (जैसे कि Amazon Affiliate)

3. Product Promote करने के लिए अच्छी Blog Post लिखिए

4. Post पर SEO, Email Marketing, Forum Promotion, सोशल मीडिया की सहायता से traffic लाएं
Product की sales बढ़ाते रहें।

आपको यहीं steps youtube पर भी फॉलो करने होंगे।

आपके लिए Blogging और Youtube की जानकारी यह है।

#2. Blog बनायें और Blogging करें
Blogging आज भी 2020 में अधिकतर लोगों के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन Paisa Kamane Ka Tarika है। Blogging बहुत पहले से है और हमेशा रहेगी। इसलिए आप Blogging में बिना किसी डर के career बना सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।




Blogging का मतलब है कि किसी Website पर Text के जरिये लोगों तक जानकारी को पहुँचाना। इस तरह कि Website को Blog कहते हैं और इसे ही करना Blogging कहलाता है।

Blogging करने के लिए आपको जरूरत होती है एक website बनाने की और website बनाने के लिए आपको जरूरत होती है दो चीजों कि hosting और domain.

अगर आप Free Website या कम पैसे लगाकर website बनाना चाहते हैं तो आप Blogger का इस्तेमाल करें। लेकिन यदि आप एक अच्छा Blog बनाना चाहते हैं और पैसे लगा सकते हैं तो आप Self Hosted Wordpress का इस्तेमाल करें। आप इनकी मदद से बड़ी ही आसानी से Blog बना सकते हैं।

Blog बन जाने के बाद सबसे बड़ी चुनौती होती है Blog पर traffic लाने की क्योंकि Blog पर Traffic लाये बिना आप Blogging से पैसे नहीं कमा सकते हैं।




Blog पर Traffic लाने के कई तरीके हैं जैसे कि Social Media, Forums, Quora, SEM, आदि लेकिन सबसे बड़ा तरीका है SEO. आप SEO से free और बहुत अधिक traffic अपने Blog पर ला सकते हैं।

Blogging की शुरुआत से लेकर अंत तक सबसे जरूरी है सीखना। Blogging करने के लिए आपको यह सभी चीजों का पता होना चाहिए।

Blogging से पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके हैं। आप अपने लिए सबसे अच्छा तरीका चुन सकते हैं। Blogging से पैसे कमाने का सबसे बड़ा तरीका है Affiliate Marketing.

अगर हम Blogging से पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके कि बात करें तो वह है Google Adsense. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको आपकी site के लिए Google Adsense Approval लेना होगा।

इसके अलावा आप Paid Advertisement, Sponsorships से भी Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

आज Blogging में बहुत ही अधिक Competition है। जिससे आज आसानी से Blogging से पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं। इसके लिए लिए आपको सही से ब्लॉग बनाने के लिए topic/niche research और keyword research करनी होगी।


#3. Youtube पर VIdeo Upload करें


जैसा कि आप जानते हैं कि Youtube एक Video Sharing Site है जहाँ पर हम लोगों के द्वारा शेयर (upload) किये गए Video को देख सकते हैं और चाहे तो आप अपने Video Upload भी कर सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी तरह से पैसा Youtube में लगाने कि जरूरत नहीं है और न ही कोई चीज जैसे Domain या hosting खरीदने की।

अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Youtube पर एक channel बनाना होगा। आप अपने Google अकाउंट से कुछ ही समय में एक Youtube Channel बना सकते हैं।




लेकिन चैनल बनने से पहले आपको अपने चैनल के लिए एक category चुननी होगी जिसके कि हिसाब से आप video upload करेंगे। आप कोई भी category चुन सकते हैं जैसे कि Gaming, Learning, Education, Tech, Cooking, यया traveling आदि।

 इसके बाद आपको आपके चैनल को आपकी Category के हिसाब से अच्छी तरह से customize करना होगा। आपको चैनल का नाम, description, keywords, social links आदि के साथ channel का logo, channel art आदि भी अपलोड करने होंगे।

एक अच्छा Channel बन जाने के बाद आपको अपने चैनल पर वीडियो Upload करने होंगे। यह आपकी Category पर निर्भर करता है कि आपका Video Facecam होगा, Voice Over होगा, या Screen recording होगा।

आप किसी भी तरह से या जरूरत के हिसाब से वीडियो का प्रकार बदल बदल कर अपलोड कर सकते हैं। यह बदल जाने पर परेशानी नहीं होगी लेकिन Video की category न बदले।

अब बात आती है Youtube से पैसे कमाने की तो इसमें भी आप Blogging के ही Options इस्तेमाल कर सकते हैं। Youtube से पइसे कमाने का सबसे आसान और बड़ा तरीका Adsense है।

लेकिन Adsense का उपयोग करने के लिए एक criteria है। जब आपके चैनल पर एक हजार subscriber और videos पर 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जायेगा आप तभी Adsense के लिए apply कर पाएंगे।

आपको Youtube पर Adsense का अप्रूवल लेने के लिए आपको YouTube Partner Program पालिसी को फॉलो करना होगा।

इसके अलावा आप Youtube से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing भी कर सकते हैं और इसके लिए कोई भी criteria नहीं है। अगर आपके चैनल के videos पर views आते हैं तो आप Sponsorships से भी पैसे कमा सकते हैं।

आप channel बनाने की पूरी जानकारी के लिए यह video देख सकते हैं।




Youtube बिना Investment किये बहुत अच्छा Paisa Kamane Ka Idea है। YouTube Google से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है - Google Se Paise Kaise Kamaye

अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें: YouTube Se Paise Kaise Kamaye


#4. Freelancing करें
Freelancing एक अच्छा और जल्दी से Paisa Kamane Ka Tarika है। Freelancing का मतलब होता है कि अगर आपके पास कोई skill है तो आप उसके उपयोग से किसी को service देकर उससे पैसे के रूप में फीस सकते हैं।

सबसे पहले Freelancing में आपको यह देखना होगा कि आप सबसे ज्यादा किस चीज में expert हैं जैसे कि Logo Designing, Animation, Voice Over, Video Editing, Photo Editing, Translation, Typing, Data Entry या कोई अन्य चीज। आपकी जो सबसे अच्छी skill है आप उसकी service लोगों को दीजिये।

Freelancing करने के लिए बहुत सारे platform है जैसे कि
Fiverr
Upwork
Freelancer
Guru.com
PeoplePerHour.com

आपको इनमें से किसी भी site पर freelancer के रूप में register करना होगा। आपको इन sites पर  profile बनानी होगी। आपको इसमें अपनी सारी जानकारी सही-सही और attractive तरीके से भरनी होगी।

हर site में अलग अलग तरीके से project मिलते हैं जैसे fiverr पर आपको GIG Upload करने होंगे। GIG में आपके काम की जानकारी होती है और Time, Price आदि की जानकारी होती है। आपके इसी GIG को देखकर लोग आपको Project देंगे।




जैसे जैसे आपकी Profile की rating और reviews बढ़ेंगे आपको मिलने वाले projects की संख्या भी बढ़ती जाएगी।

Freelancing जल्दी अच्छा Paisa Kamane Ka Idea है।


#5. Mobile Application बनायें

Mobile आज सबकी जरूरत है इसलिए आज वह ज्यादातर लोगों के द्वारा उपयोग किया जाता है। Mobile में आज कल सभी Android Application का इस्तेमाल करते हैं जो कि कई तरह की होती हैं जैसे कि Games, Editing, Books, Selfie, News आदि।

तो आप अपनी खुद की मोबाइल app बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। Mobile Application बनाना थोड़ा मुश्किल काम है क्योंकि आपको इसमें Programming Language थोड़ी बहुत आनी चाहिए। आप Android App बनाने के लिए Android Studio Software का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप mobile का इस्तेमाल करके कोई थोड़ा aplication बनाना चाहते हैं वो भी बिना किसी Programming Language के इस्तेमाल के तो आपको Thumkable site का उपयोग करना होगा।

लेकिन यहाँ पर जब आप App बना लेंगे तो आपको उसे Play Store में Publish करना होगा ताकि लोग उसे download कर सकें।

लेकिन यहाँ पर आपको $25 की publishing fees Google Play को देनी होगी। यह One Time है इसके बाद आप बिना किसी परेशानी के Apps को publish कर पाएंगे।

Mobile Application से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Google Admob. आप इसकी मदद से अपने App में Ads को दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।




#6. Instagram और Social Media से पैसे कमाएं

Instagram पर हम हमेशा यहीं चाहते हैं कि हमारे Followers बढ़ें। लेकिन यह भूल जाते हैं कि Followers ज्यादा होंगे तो हम instagram से पैसे भी कमा सकते हैं। आपके लिए Instagram पर Followers बढ़ाना  जरूरी है।

सबसे पहले आपको एक Niche चुनना होगा मतलब आप किस चीज की फोटो upload करेंगे। आप किसी भी तरह कि फोटो upload कर सकते हैं लेकिन सिर्फ niche related. जैसे आप fashion, nature, pets, या खुद की फोटो upload कर सकते हैं।

आपको अपने account को एक दम professional बनाने के लिए अच्छा नाम, description, email आदि भरना है।

अब आपको quality photos upload करनी हैं। जब आपके 10,000 से 20,000 followers हो जायेंगे तो आपको companies या brands को content करना है जो कि आपके niche से related हो और आपको उनको यह बताना है कि आपके इतने followers हैं और आप उनके product को promote कर सकते हैं।

जब आपके Followers ज्यादा हो जायेंगे तो आपको brands खुद contact करेंगे promotion करने के लिए।

इसी प्रकार अगर आपके पास एक अच्छा Facebook Page या Twitter अकाउंट है तो आप उससे भी यह काम कर सकते हैं। आप पर भी brand promotion कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Social Media के उपयोग से अपने blog, youtube channel, को promote कर सकते हैं या Affiliate Marketing करने के लिए Affiliate Products को promote कर सकते हैं।


#7. Photos बेंचें
अगर आपको Photography करना पसंद है और आप Nature, Wild Life, Fashion, Art, Landscape आदि की फोटो खींचना पसंद करते हैं तो आप Photos को Online Sell करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपके पास पहले से मौजूद अच्छी और Quality photos को या Photos को खींचकर उनको लोगों को बेंच सकते हैं। आपको बस एक अच्छे कैमरा की जरूरत है। आप कोई DSLR का इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी अच्छी Quality के Mobile Camera का।

अगर आपके पास अच्छी photos है तो आप उन्हें Shutterstock, Adobe Stocks, iStockPhoto या अन्य Sites पर sell कर सकते हैं।

आप इसके अलावा Photo से पैसे कमाने के लिए एक wallpaper app बना सकते हैं, instagram पर photo share कर सकते हैं या Blog बना सकते हैं। आप अपनी photos को promote करने के लिए instagram या pinterest का भी उपयोग कर सकते हैं।




#8. Typing करके पैसे कमाएं
अगर आपके पास एक Laptop या Desktop है तो आप बड़ी ही आसानी से Typing करके पैसा कमा सकते हैं। Typing के अंदर कई तरह के काम आते हैं जैसे कि Typing, Translation, Subtitles, Data Entry, PDF To Word, Editing आदि।

आप इन काम को Typing Job के द्वारा कर सकते हैं। यदि आप एक blog नहीं बनाना चाहते हैं लेकिन आप लिख सकते हैं तो आप किसी के blog के लिए भी typing कर सकते हैं।

Typing Projects ढूंढने के लिए आप Freelancing sites जैसे Fiverr, Upwork और Freelancer आदि का सहारा ले सकते हैं।

यहाँ पर आप Captcha Typing करके भी पैसे कमा सकते हैं। आप इसके लिए Kolotibablo Site पर काम कर सकते हैं।


#9. Ebooks बेंचें
अगर आपको लिखने करने का शौंक है और आपके पास कोई जरूरी जानकारी है जो कि लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है तो आप उस जानकारी की ebook बनाकर उसे बेंच सकते हैं।

आप कोई course बनाकर ebook के रूप में बेंच सकते हैं, आप कोई story या motivational story की ebook, किसी skill की ebook, कोई business guide आदि की ebook बनाकर आप sell कर सकते हैं।

आपको बस एक अच्छी ebook बनानी होगी। उसे अच्छी तरह से लिखना होगा और cover अच्छा बनाना होगा। Ebook बन जाने के बाद आप उसे instamojo या amazon kindle पर sell कर सकते हैं।




Ebooks sell करने के लिए आपको बहुत सी चीजें सीखनी होगी जिससे कि आपकी Ebook sell हो। एक तरीका होता है self-promotion. अगर आपके पास youtube channel, blog, social account (Instagram, Quora, LinkedIn) है तो आप उसकी मदद से ebook sell कर सकते हैं।

मतलब अगर आप एक बहुत अच्छे blogger हैं और आप अपने blog से blogging ही सिखाते हैं तो आप blogging का ebook course बनाकर बेंच सकते हैं।

Ebook sell करने में आपकी profile बहुत मायने रखती है। इसलिए आप शुरुआत से branding पर ध्यान दें और इसके लिए blog, youtube, social media आदि का भी सहारा ले सकते हैं।

जैसे आप शुरुआत में एक ebook निकाल सकते हैं और उसकी कीमत free कर सकते हैं और उसका दूसरा part की कीमत अच्छी रख सकते हैं। अगर ebook अच्छी होगी तो  भी उसे पढ़ना चाहेंगे।


#10. Video Courses बेंचें

Video Course Sell करना बिलकुल Ebook sell करने की तरह ही है। इसमें आप ebook text में होती है जबकि Video Course video format में होता है।

इसमें भी आपको एक अच्छा Video Course बनाना होगा। इस Course का introduction video और description और title आदि भी बहुत अच्छा बनाना होगा।

इसके बाद आप अपने video course को udemy पर sell कर सकते हैं। अगर आपका course अच्छा होगा तो वह udemy से तो sell होगा ही साथ ही साथ आप ebook की तरह self-promotion भी कर सकते हैं।




Self Promotion करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक brand profile बनानी होगी। आपको हमेशा branding पर ध्यान देना होगा जिससे कि आपका course भी brand के रूप में होगा और लोग और आपकी audience इसे आसानी से खरीदेगी।

1 comment: