RPSC ने 5000 पदों के लिए मांगे दोबारा आवेदन, ऐसे करें अप्लाई ?

आयोग ने 5000 पदों के लिए मांगे दोबारा आवेदन, ऐसे करें अप्लाई ?



राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने प्राध्यापक के 5000 पदों पर भर्तियों के लिए पुन: ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य अभ्यर्थी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट (rpsc.rajasthan.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 20 भाषाओं के इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 अक्टूबर, 2019 है।


विषयवार रिक्तियां
भूगोल के 782, अर्थशास्त्र के 129, पंजाबी के 15, राजस्थानी के 6, लोक प्रशासन के लिए 5, समाज शास्त्र के 32, संगीत के 6, इतिहास के 613, वाणिज्य के 118, जीव विज्ञान के 160, रसायन के 166, संस्कृत के 156, हिन्दी के 849, राजनीति विज्ञान के 815, भौतिकी के 187, कृषि के 370, गणित के 193 और अंग्रेजी के 304 पदों के लिए भर्ती की जाएगी।



कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर क्लिक करें। होमपेज पर एसएसओ पॉर्टल पर लॉग इन कर रिकू्रटमेंट के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टे्रशन के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करें। फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल्स भर कर सबमिट कर दें। अंत में एक कॉपी का प्रिंट निकाल कर रख लें।

क्या है योग्यता
उम्मीदवार संबंधित विषय में ग्रजुएट होने के साथ किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएड की डिग्री प्राप्त हो। आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच तय की गई है। जिन्होंने पहले से आवेदन कर रखा है उन्हें दोबारा आवेदन की जरूरत नहीं है लेकिन जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी के रूप में आवेदन किया था लेकिन अब वे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) में आते हैं वे अपनी श्रेणी के संबंध में ऑनलाइन आवेदन में संशोधन जरूर कर दें। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं भूतपूर्व सैनिक हेतु आरक्षित दर्शाए पदों का लाभ राजस्थान राज्य के मूल निवासियों को ही देय है।

No comments:

Post a Comment